info@visualsweb.com



दशावतार | भगवान विष्णु के दस अवतार

August 11, 2023

 

भगवान विष्णु के दस अवतार हैं, जिन्हें दशावतार कहा जाता है. ये अवतार इस प्रकार हैं:

  1. मत्स्य अवतार
  2. कूर्म अवतार
  3. वराह अवतार
  4. नरसिंह अवतार
  5. वामन अवतार
  6. परशुराम अवतार
  7. राम अवतार
  8. कृष्ण अवतार
  9. बुद्ध अवतार
  10. कल्कि अवतार

मत्स्य अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में प्रलय के समय एक विशाल मछली के रूप में अवतार लिया था और मनुष्यों को बचाया था.

कूर्म अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक कछुए के रूप में अवतार लिया था और समुद्र मंथन में देवताओं और असुरों की मदद की थी.

वराह अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक विशाल सूअर के रूप में अवतार लिया था और हिरण्यकश्यपु नामक दैत्य का वध किया था.

नरसिंह अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक आधा मनुष्य और आधा सिंह के रूप में अवतार लिया था और हिरण्यकश्यपु के पुत्र प्रह्लाद की रक्षा की थी.

 

वामन अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक बौने के रूप में अवतार लिया था और तीन पग में तीनों लोकों को नाप लिया था.

परशुराम अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक ऋषि के रूप में अवतार लिया था और उन्होंने 21 बार पृथ्वी को क्षत्रिय कुलों से मुक्त किया था.

राम अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक राजा के रूप में अवतार लिया था और उन्होंने रावण नामक राक्षस का वध किया था.

कृष्ण अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक चरवाहे के रूप में अवतार लिया था और उन्होंने अर्जुन और अन्य पांडवों की मदद की थी.

बुद्ध अवतार: भगवान विष्णु ने इस अवतार में एक बुद्ध के रूप में अवतार लिया था और उन्होंने लोगों को सत्य और ज्ञान का मार्ग दिखाया था.

कल्कि अवतार: भगवान विष्णु का कल्कि अवतार अभी बाकी है. यह अवतार कलयुग के अंत में होगा और कल्कि भगवान सभी बुराईयों का नाश करेंगे और धर्म की स्थापना करेंगे.

भगवान विष्णु के ये दस अवतार मानवता के कल्याण के लिए हुए थे. उन्होंने सभी प्रकार के संकटों से मानवता को बचाया और उन्हें धर्म और सत्य का मार्ग दिखाया.